Sun. Mar 3rd, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

रविवार से शुरू होगा पोलियो अभियान शुक्रवार को आगरा कॉलेज ग्राउंड से सुभाष पार्क तक निकाली गई जागरुकता रैली

रविवार से शुरू होगा पोलियो अभियान शुक्रवार को आगरा कॉलेज ग्राउंड से सुभाष पार्क तक निकाली गई जागरुकता रैली

 

सीएमओ ने ‘दो बूंद जिंदगी की’ पिलाने की अपील की

 

आगरा.08.12.2023/ जनपद में पल्स पोलियो अभियान फिर से शुरू हो रहा है। छह दिवसीय सघन पल्स पोलियो अभियान 10 दिसंबर (रविवार) से शुरू होगा। आज आगरा कॉलेज ग्राउंड से सुभाष पार्क तक जागरुकता रैली निकाली गई। रैली का शुभारंभ आसमान में गुब्बारे उड़ाकर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान में इस बार शून्य से पांच साल तक के 686420 बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान का बूथ दिवस 10 दिसंबर (रविवार) को आयोजित होगा। उन्होंने ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने को लेकर सभी की जिम्मेदारी निर्धारित कर दी गई है। एक भी बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं हो पाएगा। उन्होंने अभिभावकों से भी अपने शून्य से पांच साल तक के बच्चों को हर हाल में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए अपील की है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि भारत पोलियो मुक्त है, लेकिन पोलियो कुछ देशों में अभी भी है और फिर लौट सकता है। इस वजह से अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रविवार को 2542 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे। उनको 1718 टीमें 11 से 15 दिसंबर (सोमवार से शुक्रवार) तक घर घर जाकर दवा पिलाएंगी। इन टीमों का 527 सुपरवाइजरों द्वारा सहयोगात्मक पर्यवेक्षण किया जाएगा। 43 मोबाइल टीम लगाई जाएंगी। 17 दिसंबर को छूटे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। डीपीएम कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र और नगरीय क्षेत्र में टीमें अभियान में लगाई जाएंगी। इसके अलावा जिला स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारी भी पल्स पोलियो टीमों का औचक निरीक्षण करेंगे। पल्स पोलियो अभियान का रोजाना शाम को ब्लॉक स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और अभियान की समीक्षा होगी।

इस अवसर पर समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, आशा कार्यकर्ता व यूनिसेफ के डीएमसी राहुल कुलश्रेष्ठ, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ. महिमा चतुर्वेदी, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एफएम, यूनिसेफ के बीएमसी सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed