Thu. Jun 20th, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

आगरा मे आज मा0 उप मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार श्री केशव प्रसाद मौर्य जी का जनपद आगमन पर खेरिया एयरपोर्ट पर जनपद के मा0 जनप्रतिनिधिगण व जिलाधिकारी महोदय एवं पुलिस आयुक्त द्वारा भव्य स्वागत किया गया

  1. आगरा मे आज मा0 उप मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार श्री केशव प्रसाद मौर्य जी का जनपद आगमन पर खेरिया एयरपोर्ट पर जनपद के मा0 जनप्रतिनिधिगण व जिलाधिकारी महोदय एवं पुलिस आयुक्त द्वारा भव्य स्वागत किया गया, तत्पश्चात मा0 उप मुख्यमंत्री महोदय नगर निगम, सदन हॉल पहुंचे जहां मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय की अध्यक्षता में तथा केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल व जनपद के मा0 जनप्रनिधिगण की गरिमामय उपस्थिति में ग्राम्य विकास विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं की अध्यावधिक प्रगति पर समीक्षा बैठक तथा आगरा मण्डल के मा0 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों, मुख्य विकास अधिकारीगण, खण्ड विकास अधिकारीयों व ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय संवाद बैठक संपन्न हुई।

बैठक का शुभारम्भ मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पमाला अर्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर हुआ, तत्पश्चात जिलाधिकारी महोदय ने मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया तथा अन्य अतिथियों के स्वागत उपरांत मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय ने बैठक के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए बताया कि डबल इंजन की सरकार में विकास को किस प्रकार और अधिक गति दी जा सके, इस हेतु पहली बार ब्लॉक प्रमुख व बीडीओ तथा जनपद के अधिकारियों के साथ सम्मेलन किए जा रहे हैं जिससे कि समन्वय के साथ विकास के कार्यक्रमों को प्रभावी रूप से किया जा सके। मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय ने कहा कि डबल इंजन की सरकार मतलब डबल रफ्तार से विकास, जिसके लिए विकास हो रहा है विकास उन तक पहुंचे। मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय द्वारा जानकारी लेने पर कि कितने लोगों को इस कार्यक्रम हेतु निमंत्रण दिया गया, इस पर बताया गया कि कुल 43 में से 42 क्षेत्र पंचायत प्रमुख बैठक में मौजूद हैं, मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय द्वारा इस उपस्थित पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ब्लॉक प्रमुख भी विकास के प्रति उत्साहित हैं, मेरा व सभी विधायकगण का उनके प्रति पूर्ण सहयोग है। बैठक में मा0 उपमुख्यमंत्री श्री मौर्य जी द्वारा सभी ब्लॉक प्रमुख का आह्वान किया कि वे विकास हेतु अपने बहुमूल्य रचनात्मक सुझाव दें। खंदौली के ब्लॉक प्रमुख ने बताया कि मनरेगा कार्य नहीं किया जा रहा, तथा जिला स्तर की विकास संबंधी बैठकों की सूचना नहीं दी जाती, संबंधित विभागों से लाभार्थियों की सूची ब्लॉक पर उपलब्ध नहीं कराई गई है, मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय ने इस हेतु मुख्य विकास अधिकारी व संबंधित खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए, तथा बताया कि सरकार ने इस हेतु शासनादेश निर्गत किया है कि प्रत्येक माह खंड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान व ब्लॉक प्रमुख, ब्लॉक स्तर पर बैठक करेंगे तथा समन्वय से प्राप्त समस्याओं को हल करेंगे तथा इस बैठक का कार्यवाही रजिस्टर भी बनाएंगे, इसी प्रकार जनपद स्तर पर भी बैठक आयोजित की जाए, जिसका विवरण शासन को प्रेषित करें। जिन ब्लॉक व जनपदों में समस्या समाधान हेतु बैठक करने में लापरवाही मिलती है उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी, उन्होंने बताया कि इन बैठकों का उद्देश्य समन्वय के साथ विकास को और अधिक गति देना है। बैठक में फिरोजाबाद सदर के ब्लॉक प्रमुख ने ब्लॉक प्रमुखों को प्रोटोकॉल देने, ब्लॉक के कर्मचारियों की चरित्र पंजिका लिखने का अधिकार देने, कच्चे काम के साथ पक्के काम कराने की अनुमति देने, जसराना, बल्देव व फरह ब्लॉक प्रमुख ने खारे पानी की समस्या रखी, जिस हेतु हर घर जल योजना की डीपीआर बनाकर शीघ्र भेजने हेतु मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय द्वारा निर्देशित किया गया, अकोला, बाह, ब्लॉक प्रमुखों ने सुरक्षा गार्ड व शास्त्र लाइसेंस देने, एत्मादपुर ब्लॉक प्रमुख द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कर्मचारियों के न आने, गोवर्धन ब्लॉक प्रमुख ने गौशाला निर्माण व जिला योजना समिति की बैठक में भागीदारी करने, फरह ब्लॉक प्रमुख ने 05 वर्ष से अधिक समय से तैनात ग्राम विकास अधिकारी का ट्रांसफर करने, कर्मचारियों के ट्रांसफर में ब्लॉक प्रमुख की भी राय लेने, एका ब्लॉक प्रमुख ने सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा की समस्या रखी।
मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय ने बताया कि सरकार ब्लॉक प्रमुख के पद को सीधे जनता द्वारा चुने जाने हेतु गंभीर पहल कर रही है, उन्होंने अंत्येष्ठि स्थल, चक मार्ग, चारागाह, चकरोड, खलिहान, नदी, नाले व तालाबों को अवैध कब्जा व अतिक्रमण से मुक्त कराने तथा 05 वर्ष से अधिक एक ही स्थान पर जमे ग्राम पंचायत अधिकारियों के तबादले करने, ब्लॉक प्रमुखों को सुरक्षा गार्ड या शस्त्र लाइसेंस देने पर विचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने ब्लॉक, तहसील, जिले को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने, ब्लॉक में माह का एक दिन नियत कर सभी बीडीओ, ब्लॉक प्रमुखों स्वच्छता दिवस के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर सफाई अभियान चलाने का आह्वान किया, उन्होंने खण्ड विकास अधिकारीयों से भी सुझाव मांगे तथा प्रेरित किया कि वे अपने ब्लॉक में कुछ नवाचार करें, जिससे कि ब्लॉक, विकास की प्रेरणा का केंद्र बन सकें। उन्होंने गांव की समस्या गांव में समाधान करने को ग्राम चौपाल लगाने हेतु 02 माह का रोस्टर तैयार कर उन्हें आयोजित कर समस्या समाधान के निर्देश दिए। मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय ने सभी मुख्य विकास अधिकारीगण को कड़े निर्देश दिए कि इस प्रकार की शिकायतें संज्ञान में आई हैं कि जब कोई किसान गौ आश्रय स्थल पर गौवंश देने जाता है तो उससे पैसे की मांग की जाती है, इस प्रकार की शिकायत मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। बैठक में मांट ब्लॉक प्रमुख के पति द्वारा ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि के रूप में बैठक में सुझाव दिए जाने पर मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय ने नाराजगी व्यक्त की व महिला ब्लॉक प्रमुख को ही अपने सुझाव रखने के लिये कहा और नारी सशक्तिकरण की बात कही। उन्होंने प्रत्येक पंचायत में 02 अमृत तालाबों का निर्माण करने तथा तालाब की शेष जमीन पर वृक्षारोपण कराने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गांव, गरीब, किसान, मातृशक्ति व युवाओं हेतु योजना बना रही व क्रियान्वयन कर रही है, विकास कार्यों में कोई भी रोड़ा बनेगा सरकार उसके विरुद्ध कड़ाई से पेश आएगी, कार्यक्रम के अंत में मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय ने अच्छा काम करने वाले ब्लॉक प्रमुखों व खण्ड विकास अधिकारियों को सम्मान पत्र व शॉल देकर सम्मानित किया, तत्पश्चात मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय ने प्रेस वार्ता की तथा सभी मीडिया बंधुओं को धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर मा0 विधान परिषद सदस्य श्री विजय शिवहरे, मा0 विधायकगण श्री पुरूषोत्तम खण्डेलवाल, श्री छोटेलाल वर्मा, श्री भगवान सिंह कुशवाहा, श्रीमती रानी पक्षालिका, श्री जी0एस0 धर्मेंश, पुलिस आयुक्त डा0 प्रीतिन्दर सिंह, जिलाधिकारी महोदय श्री नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी श्री ए0 मनिकन्डन एवं मथुरा, फिरोजाबाद व मैनपुरी के मुख्य विकास अधिकारी एवं ब्लॉक प्रमुख श्री आशीष शर्मा सहित मण्डल के समस्त ब्लॉक प्रमुख व खण्ड विकास अधिकारी तथा ग्राम्य विकास के अधिकारीगण मौजूद रहे।

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed