Mon. Jun 24th, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में वृक्षारोपण की तैयारियों को लेकर एक अहम बैठक संपन्न।

 

  • जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में वृक्षारोपण की तैयारियों को लेकर एक अहम बैठक संपन्न।
  • इस बार व्यवस्थित व योजनाबद्ध वृक्षारोपण अभियान होगा संचालित, ग्रीन आगरा की अवधारणा होगी साकार, जिलाधिकारी ने स्थल चयन, गड्ढा खुदान, ट्री गार्ड हेतु दिए विस्तृत निर्देश।
  • आगरा.20.05.2024/जिलाधिकारी श्री भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में वृक्षारोपण की तैयारियों को लेकर एक अहम बैठक संपन्न हुई।
  • बैठक में बताया गया कि वर्ष 2024-25 में प्रदेश में 35 करोड़ वृक्षारोपण कराया जाना प्रस्तावित किया गया है, उक्त लक्ष्य की प्राप्ति हेतु जनपद को 3692060 पौध रोपण का अनंतिम लक्ष्य मिला है, जिलाधिकारी ने सम्बन्धित सभी विभागों को व्यवस्थित रूप से पौधा रोपण कराने की योजना बनाये जाने के निर्देश दिए तथा पौधों की सुरक्षा हेतु ट्रीगार्ड लगाने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी निर्देश दिए कि ट्रीगार्ड के लिए पहले से ही टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण करने हेतु स्टीमेट तैयार कर लिया जाए और यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वेण्डर के पास आवश्यकता के अनुसार ट्रीगार्ड की उपलब्धता है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी संस्थान अपने-अपने लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण के लिए स्थान भी चिहिन्त कर लें तथा वृक्षारोपण हेतु पूर्व से ही भूमि की तैयारी एवं गडढों की खुदाई आदि का कार्य आरम्भ कराना सुनिश्चित करें।
  • बैठक में सिटी डेवलपमेंट प्लान के अंतर्गत संपूर्ण शहर में ग्रीन कवर हेतु एडीए, नगर निगम व वन विभाग को निर्देश दिए कि मार्ग के दोनो तरफ यथा सम्भव वृक्षारोपण कराया जाए, साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि चिन्हित स्थानों का विवरण तथा उन स्थानों पर रोपित किये जाने वाले पौधों का भी विवरण उपलब्ध कराया जाए, साथ ही साथ पुराने पार्कों का भी सर्वे कराया जाए, जिसमें यथा संम्भव फलदार वृक्षों का वृक्षारोपण कराया जाए और लक्ष्य की प्रतिपूर्ति के लिए यदि नये पार्क स्थापित करने की आवश्यकता है तो उसके लिए भी आवश्यक कार्यवाही त्वरित गति से पूर्ण कराई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक ग्राम में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाए, जिसमें यह भी सुनिश्चित किया जाए कि एक ग्राम में एक ही विभाग द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाए।
  •  बैठक में वर्ष 2024-25 में वृक्षारोपण के अनंतिम लक्ष्य आवंटित किए तथा विभागवार उत्तरदायी/नोडल अधिकारी भी बनाए गए। यथा पर्यावरण विभाग को, 185000 पौधा रोपण का लक्ष्य तथा क्षेत्रीय अधिकारी, उ०प्र० प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड,आगरा को नोडल अधिकारी नामित किया गया, इसी प्रकार ग्राम्य विकास विभाग, को 1953000 का पौधरोपण का लक्ष्य व उपायुक्त, श्रम रोजगार (मनरेगा सेल) आगरा को नोडल नामित किया गया, राजस्व विभाग, को 163000, का लक्ष्य व नोडल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) आगरा, को बनाया गया, पंचायत राज विभाग, को 197000, का लक्ष्य तथा नोडल, जिला पंचायत राज अधिकारी, आगरा, आवास विकास विभाग को, 50000, नोडल उपाध्यक्ष, आगरा विकास प्राधिकरण, आगरा, नगर निगम, आगरा को 184000, तथा नोडल नगरायुक्त को नामित किया गया।
  • नगरीय निकायों को 76000 का लक्ष्य, व नोडल, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0), आगरा, लोक निर्माण विभाग, को 22000 का लक्ष्य तथा नोडल अधिशासी अभियन्ता, प्रान्तीय खण्ड, लो०नि०वि०, आगरा, सिंचाई विभाग को, 23000, नोडल अधिशासी अभियन्ता (लोअर खण्ड), आगरा, कृषि विभाग को, 390000, नोडल उप निदेशक कृषि, आगरा, उद्यान विभाग, को 24000, नोडल, जिला उद्यान अधिकारी, बेसिक शिक्षा विभाग को,19000, तथा नोडल बेसिक शिक्षा अधिकारी को बनाया गया, उच्च शिक्षा विभाग को, 32000, नोडल क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, पशुपालन विभाग को 9000, का लक्ष्य तथा नोडल, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, आगरा, को बनाया गया इसी प्रकार अन्य विभागों को भी लक्ष्य आवंटित किए गए। उपरोक्तानुसार जनपद में कुल 3692060 आवंटित लक्ष्यों के सापेक्ष स्थल चयन/गड्डा खुदान की कार्यवाही पूर्ण करते हुए सूचना सामाजिक वानिकी प्रभाग आगरा को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  
  • बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती प्रतिभा सिंह, डीएफओ श्री आदर्श कुमार, डीएचओ श्री रजनीश पाण्डेय सहित सभी समस्त संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed