Tue. Apr 23rd, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

डीएम साहब ने सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट को पढ़ाया पूरी चुनावी प्रक्रिया की संवेदनशीलता का पाठ और किए सबाल-जबाब।

डीएम साहब ने सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट को पढ़ाया पूरी चुनावी प्रक्रिया की संवेदनशीलता का पाठ और किए सबाल-जबाब।

 

पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद व्यवस्थाओं के बीच होगा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 

 

फिरोजाबाद । लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित ने पुलिस लाइन प्रांगढ में बुधवार को दूसरी बार सभी पुलिस व प्रशासन के तैनात किए गए सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट्स, पुलिस क्षेत्राधिकारी व पुलिस कर्मियों को विस्तार से प्रशिक्षित किया।

 

प्रशिक्षण के दौरान डिस्प्ले बोर्ड पर पीपीटी के माध्यम से पुलिस लाइन से पोलिंग पार्टियां रवानगी से लेकर मतदान दिवस के दिन माॅकपोल से वास्तविक पोल प्रारम्भ होने से लेकर मतदान समाप्ति तक तथा ईवीएम को मण्डी परिसर शिकोहाबाद में स्ट्रांग रूम में जमा करने तक की पूरी प्रक्रिया को बिन्दुवार विस्तार से समझाया।

 

प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सभी से स्पष्ट रूप से कहा कि, चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किए गए दायित्वों के निर्वहन में यदि किसी कि भी लापरवाही सामने आती है तो, सम्बन्धित की जिम्मेदारी फिक्स करते हुए कठोर कार्यवाही होगी। इसलिए, आप सभी लोग पूरी निष्ठा, मेहनत से लगे और अपने मतदान केन्द्रों का भलि-भांति भ्रमण कर लें तथा दिए गए अपने दायित्वों को पूरी बारिकी के साथ अध्ययन कर लें और पूरी तरह समझ लें, इसमें, गलती की कोई गुंजाइश नही, आपकी एक गलती बहुत भारी पढ़ सकती है।

 

उन्होंने कहा कि, आप सभी लोगों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट्स के दायित्वों की बुकलेट उपलब्ध करा दी गयी है, यह चुनाव एक सामुहिक परीक्षा है, जिसे सभी को शत-प्रतिशत अंकों के साथ पास होना है, इसके लिए अपने से भी तैयारी करनी होगी। उन्होने कहा कि चुनावी प्रक्रिया व दायित्वों की सभी सामग्री भारत निर्वाचन आयोग की बेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसे सर्च कर अच्छे से अध्ययन कर लें।

 

प्रशिक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मतदान दिवस के दिन सुरक्षा सम्बन्धी छोटी-छोटी मगर बहुत महत्वपूर्ण बातों को विस्तार से समझाया और क्षेत्रीय थाना व पुलिस अधिकारियों के मोबाइल नम्बर साझां करने को कहा।

 

इसी प्रकार से मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, एसपी सिटी सर्वेश मिश्र व एडीएम अभिषेक कुमार सिंह ने चुनाव प्रक्रिया की सभी बारिकियों को विस्तार से समझाते हुए बताया कि आपकी एक छोटी सी गलती किस प्रकार से आपकी निष्पक्षता पर प्रश्न चिन्ह खडा कर सकती है, इसलिए, पूरी सजगता और संवेदनशीलता के साथ चुनावी कार्याें को अंजाम दें। इस दौरान, मास्टर ट्रेनर पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी के एम सिंह प्रधानाचार्य अशोक अनुरागी, जिला विज्ञान अधिकारी अश्वनी जैन ने भी सभी को प्रशिक्षित किया। 

 

प्रशिक्षण के दौरान ज्वांइट मजिस्ट्रेट आईएएस कृति राज, सहायक निर्वाचन अधिकारी विकल्प, समस्त एसडीएम व समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी व सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट सहित बडी संख्या में पुलिस कर्मी उपस्थित रहे।

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed