Sat. Mar 2nd, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश लखनऊ के तत्वावधान में ग्रीष्मकालीन चित्रकला कार्यशाला 2023 का आयोजन एस बी एल एस प्ले स्कूल, चमरौली, शमशाबाद रोड आगरा में किया गया ।

राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश लखनऊ के तत्वावधान में ग्रीष्मकालीन चित्रकला कार्यशाला 2023 का आयोजन एस बी एल एस प्ले स्कूल, चमरौली, शमशाबाद रोड आगरा में किया गया ।कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रोफेसर डॉ रेखा कक्कड़ विभागाध्यक्ष चित्रकला विभाग बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय आगरा एवं डॉ शार्दुल मिश्रा असिस्टेंट प्रोफेसर ललित कला संस्थान आगरा के कर कमलों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया । प्रोफेसर डॉ0रेखा कक्कड़ ने कहा कि कला जीवन का अभिन्न अंग है, कला प्रत्येक मनुष्य के अंदर है । कला अंतः मन एवं बाह्यमन दोनों में समाहित है ।चित्रकला की जो कार्यशाला है उसमें प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा उसमें कला के सिद्धांतों को बताते हुए प्रशिक्षणार्थियों को अभ्यास कराया जाएगा कि चित्र कैसे बनाऐं उसमें क्या रंग भरें अंत में जो एक कलाकृति निर्मित होगी वह एक प्रदर्शनी का रूप लेगी । डॉक्टर सार्दुल मिश्रा ने कहा कि कला जन-जन में व्याप्त है वस्त्र पहनना, सुसज्जित होना भी कला है उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी कि यह गतिविधि कई वर्षों से आयोजित की जा रही है । इसका उद्देश्य है सभी को अधिक से अधिक कला की पूर्ण जानकारी हो। साथ ही उन्होंने आए हुए अभिभावकों से अपने बच्चों को कला के प्रति प्रेरित करने के लिए कहा । इसके साथ ही विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर डॉक्टर बिंदु अवस्थी जी ने बताया कि इस तरह की कार्यशाला का उद्देश्य कला की बारीकियों को सिखाते हुए कला की नवीन तकनीक से भी विद्यार्थियों को अवगत कराना है उन्होंने बताया कि कार्यशाला की संयोजिका डॉ रश्मि सक्सेना के साथ कार्यशाला में सिखाने वाली सभी कलाकार, अनुभवी एवं कुशल कलाकार हैं।

संयोजिका डॉ रश्मि सक्सेना ने बताया कि 20 दिवसीय कार्यशाला के पश्चात कार्यशाला में बनाई गई कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा । इस कार्यशाला के माध्यम से प्रशिक्षार्थी अपनी संस्कृति, अपनी कला लोक कला तथा अन्य विधाओं से भी परिचित होंगे। इस कार्यशाला में उनके सहयोग के लिए डॉ रेनू गुप्ता एवं रुची गुप्ता भी बच्चों को प्रशिक्षित करेंगी। मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथियों ने चित्र पटल पर कलाकृति बनाकर कार्यशाला का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश थाई बॉक्सिंग एसोसिएशन की जनरल सेक्रेट्री जूही वी एस स्पोर्ट एकेडमी के हेड कोच विक्रम सक्सेना विरमा, मधु शर्मा विद्यालय प्रबंधक विजय उपाध्याय बीएस यादव, गोपाल प्रसाद राजपूत के साथ शिक्षार्थियों की उपस्थिति सराहनीय रही। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर रश्मि सक्सेना ने किया

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed