Thu. Jun 20th, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

आगरा मे आज जिला जज श्री विवेक संगल एवं पुलिस कमिश्नर श्री प्रीतिन्दर सिंह व जिलाधिकारी महोदय श्री नवनीत सिंह चहल के द्वारा जिला कारागार एवं केंद्रीय कारागार का भौतिक निरीक्षण किया गया।

 

आगरा मे आज जिला जज श्री विवेक संगल एवं पुलिस कमिश्नर श्री प्रीतिन्दर सिंह व जिलाधिकारी महोदय श्री नवनीत सिंह चहल के द्वारा जिला कारागार एवं केंद्रीय कारागार का भौतिक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान जिला जज महोदय ने सर्वप्रथम महिला बैरक का निरीक्षण किया तथा निरूद्ध महिला बन्दियों के बारे में जानकारी प्राप्त की, कुछ महिला बन्दियों द्वारा अपनी जमानत सम्बन्धी समस्या से अवगत कराये जाने पर जिला जज द्वारा बताया गया कि वेबसाइट पर क्राइम नंबर व थाना अंकित कर कोई भी अपने मुकदमें से सम्बन्धित सम्पूर्ण ब्यौरा प्राप्त कर सकता है। तत्पश्चात् कारागार में महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं तथा उनके क्रियान्वयन की जानकारी प्राप्त की, इस हेतु उन्होंने निर्देशित किया कि महिला बन्दियों को भी एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत आगरा के लैदर उत्पाद के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया जाये। तत्पश्चात महिला बैरक व पुरुष बैरिक में खाद्यान्न सामग्री व रसोई घर का निरीक्षण किया तथा साफ सफाई आदि के सम्बन्ध में कारागार कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कारागार में निरूद्ध बन्दियों के शिक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर अवगत कराया गया कि बेसिक शिक्षा विभाग से प्राप्त पुस्तकों के माध्यम से बन्दियों को शिक्षित किया जा रहा है। जिला जज द्वारा जिला कारागार में पुरुष बैरक की क्षमता के अनुरूप बंदियों को रखने हेतु जेल अधीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इसके साथ ही बीमार निरूद्ध बन्दियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में एवं उनको दी जाने वाली दवाईयों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा आधुनिक चिकित्सालय वार्ड में भर्ती बंदियों का जायजा लिया। तत्पश्चात् उन्होंने केन्द्रीय कारागार में बन्दी मनोवैज्ञानिक परामर्श केन्द्र का निरीक्षण किया, केन्द्र प्रभारी ने बताया कि बन्दियों को टेक्नीकल प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा कैदियों को मानसिक संतुलन बनाये रखने के सम्बन्ध में भी काउन्सलिंग की जा रही है।
इस अवसर पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री मृत्युंजय श्रीवास्तव, केन्द्रीय कारागार के अधीक्षक श्री राधा कृष्ण मिश्र, जिला कारागार अधीक्षक श्री पी0डी0 सलौनिया सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed