Sun. May 28th, 2023

News India19

Latest Online Breaking News

आगरा के बालूगंज स्थित गुरुद्वारा में निकला 8 फुट लंबा अजगर सांप। लोगों में मचा हड़कंप।

आगरा के बालूगंज स्थित गुरुद्वारा में निकला 8 फुट लंबा अजगर सांप।

  • लोगों में मचा हड़कंप।

आगरा शहर के बालूगंज स्थित गुरुद्वारा में लगभग 8 फुट लंबा सांप देखे जाने पर स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया, सांप देखे जाने की सूचना डायल 112 और कोबरा एन०जी०ओ० के हेल्पलाइन नंबर पर दी गयी। रात करीब 1 बजे कोबरा एन०जी०ओ० चीफ रेस्क्यूअर अंशुल दीप शाह तत्काल प्रभाव से मौके पर पहुंचे जहां से उन्होंने 8 फुट लंबे और लगभग 7 किलो वज़नी अजगर सांप को रेस्क्यू किया। अजगर सांप को निरीक्षण में रखने के पश्चात जंगल में सुरक्षित छोड़ा जाएगा।

 

2 दिन से बार-बार दिख रहा था अजगर।

 

स्थानीय लोगों ने बताया कि 2 दिन पहले यही अजगर सांप गुरुद्वारा के बगल में स्थित गैस एजेंसी में भी देखा गया था, लेकिन थोड़ी देर दिखने के बाद सांप वहां से भाग गया और 2 दिन बाद गैस एजेंसी के गॉर्ड घनश्याम को फिर से ये सांप गुरुद्वारा में दिखने से उन्होंने 112 पर सूचना दी जिससे घबराए लोगों के बीच फैला डर खत्म किया जा सके और सांप को उसके प्राकृतिक परिवेश ।के सुरक्षित छोड़ा जा सके।

 

घनी आबादी में आ रहे खतरनाक सांप।

 

संस्था कोबरा एन०जी०ओ० के सचिव व चीफ रेस्क्यूअर अंशुल दीप शाह जी ने बताया कि जैसे-जैसे जंगल कटते जा रहे है कॉलोनियां बनती जा रही हैं वैसे-वैसे वन्य जीवों के रहने के स्थान कम होते जा रहे हैं, हाल ही में बारिश होने के कारण भी सांप सूखी जगह एवम शिकार की तलाश में बिलों से बाहर निकल आते है और इंसानी बस्ती में प्रवेश कर जाते है।

आगे जानकारी देते हुए अंशुल दीप शाह ने बताया कि अजगर सांप वन्य जीव-जंतु संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची 1 का प्राणी है जिसे कानूनन संरक्षण दिया गया है अजगर सानो अथवा किसी भी वन्य जीव को हानि पहुंचाने से जेल भी हो सकती है।

इसीलिए सांपों अथवा किसी भी वन्य जीव को मारे नहीं, उसे संरक्षित करने के लिए कोबरा एन०जी०ओ० के हेल्पलाइन नुंबेर 9761633433, 9761633533 पर सम्पर्क कर सूचित करें। जिससे किसी भी जीव की जान बचाई जा

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed