Tue. Apr 16th, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

आगरा मे  आज अपर पुलिस आयुक्त श्री केशव कुमार चौधरी व जिलाधिकारी महोदय श्री नवनीत सिंह चहल के द्वारा पुलिस लाइन सभागार में भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर कानून व शान्ति व्यवस्था तथा विभिन्न कार्यक्रमों को सकुशल आयोजन कराने हेतु पुलिस व्यवस्था एवं प्रबंधन की बैठक सम्पन्न हुई।

आगरा मे  आज अपर पुलिस आयुक्त श्री केशव कुमार चौधरी व जिलाधिकारी महोदय श्री नवनीत सिंह चहल के द्वारा पुलिस लाइन सभागार में भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर कानून व शान्ति व्यवस्था तथा विभिन्न कार्यक्रमों को सकुशल आयोजन कराने हेतु पुलिस व्यवस्था एवं प्रबंधन की बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी महोदय श्री नवनीत सिंह चहल ने शोभा यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु निर्देशित किया कि शोभा यात्रा/जुलूस के निकाले जाने के दौरान ड्यूटी में लगे समस्त पुलिस अधिकारी व कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी को गम्भीरता से निर्वहन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान पुलिस उपायुक्त नगर/नोडल अधिकारी अम्बेडकर जयंती प्रकोष्ठ श्री विकास कुमार ने पुलिस व्यवस्था एवं प्रबंध के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि उक्त कार्यक्रम हेतु रोड मैप तैयार कर लिया गया है, जिस क्षेत्र से शोभा यात्रा गुजरेगी वहां के संबंधित थानाध्यक्ष की यह जिम्मेदारी होगी कि वह शोभा यात्रा को सकुशल उस क्षेत्र से शोभा यात्रा गुजरे। उन्होंने बताया कि शोभा यात्रा निकलते समय दुकानों व छतों पर विशेष ध्यान रखा जाए, एक जोन में 15 झांकियां रखी गई हैं तथा सुपर जोन में एडीएम स्तर के अधिकारियों की सुरक्षा व्यवस्था में ड्यूटी लगाई गई है, सुरक्षा व्यवस्था में लगाई गई ड्यूटी के दौरान सभी के जलपान की भी व्यवस्था की गई है। शोभा यात्रा प्रारम्भ होने के दौरान अग्निशमन विभाग की एक गाड़ी शोभा यात्रा के आगे लगायी जायेगी एवं उन्होंने बताया कि एम्बुलेंस व क्रेन की भी व्यवस्था की गई है। शोभा यात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गई है तथा साथ ही विद्युत विभाग के कर्मचारियों को भी तैनात रहने के निर्देश दिये गये हैं।
बैठक में अपर पुलिस आयुक्त ने शोभा यात्रा के दौरान सम्बन्धित पुलिस कर्मियों की ड्यूटी प्वाइंट एक बार चेक करने के भी निर्देश दिये। इसके साथ ही वीडियोग्राफी कराने के साथ बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की मूर्तियों का विशेष ध्यान रखने हेतु सम्बन्धित थानाध्यक्षों को निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि इस विशाल शोभायात्रा का आयोजन नगर क्षेत्र आगरा में वर्ष 1957 से परम्परागत तरीके से किया जा रहा है। इस अवसर पर नगर क्षेत्र में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे तथा इस विशाल शोभायात्रा के साथ नगर में अनेक झांकियों आदि निकाली जाती हैं, जो आगरा नगर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरती हैं। इस शोभायात्रा में लाखों की संख्या में महिला/पुरूष तथा बच्चे सम्मिलित होते हैं। यह शोभायात्रा अम्बेडकर भवन कटरा गडरियान काजीपाड़ा से प्रारम्भ होकर नगर में घूमकर अगले दिन प्रातः 10 बजे के लगभग पंचशील कॉलोनी दौरेठा थाना क्षेत्र शाहगंज पर पहुँचेगी। इस शोभा यात्रा में लगभग 90 झाँकियों, अखाड़े, घोड़े, 20 बैण्ड एवं रथ रहेंगे। इस शोभायात्रा/जुलूस के मार्ग की लम्बाई लगभग 16 कि0मी0 होगी। डा0 भीमराव अम्बेडकर के अनुयायियों की संख्या अधिक होने के कारण यह शोभायात्रा बहुत ही धूमधाम से निकाली जाती है। उन्होंने समस्त अधिकारी/ कर्मचारीगण से इस शोभायात्रा के समय जनता के साथ आदर्श व्यवहार स्वयं प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान किसी भी कर्मचारी द्वारा कोई शिथिलता पाई गई तो उसके विरूद्ध तत्काल कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। अधिक भीड़ तथा अन्य समस्या होने के कारण अपने धैर्य को नहीं छोड़ेंगे। जिस समस्या का उनके स्तर से निदान न हो सके तो उसे अपने उच्चाधिकारियों को अवगत कराकर उसका निराकरण सुनिश्चित करायेंगे तथा समस्त कर्मचारीगण इस और विशेष रूप से प्रयत्नशील रहेंगे कि उनके व्यवहार से जनाक्रोश न भड़के तथा अनावश्यक कानून व्यवस्था सम्बन्धी समस्या उत्पन्न न हो। इस शोभायात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु पुलिस बल की व्यापक व्यवस्था की गई है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री अजय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी (नगर) श्री अनूप कुमार, नगर मजिस्ट्रेट श्री आनन्द कुमार सिंह सहित क्षेत्राधिकारी व समस्त थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed