Tue. Apr 23rd, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष, श्रीमती मंजू भदौरिया की अध्यक्षता में सिंचाई बंधु की बैठक संपन्न। पूर्व में चयनित आगरा राजवाह को आदर्श नहर बनाये जाने हेतु मिली अनुमति, अब जनपद की सभी नहरों को बनाया जायेगा आदर्श नहर।

 

मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष, श्रीमती मंजू भदौरिया की अध्यक्षता में सिंचाई बंधु की बैठक संपन्न।

पूर्व में चयनित आगरा राजवाह को आदर्श नहर बनाये जाने हेतु मिली अनुमति, अब जनपद की सभी नहरों को बनाया जायेगा आदर्श नहर।

 

समस्त नहरों के दौला, पटरी व नहर की सीमा में जमीन का सीमांकन कर लगेंगे आर0सी0सी0 पोल, टूटी पुलियाओं की होगी मरम्मत तथा समस्त नहरों के किनारे किया जायेगा वृक्षारोपण।

 

आगरा से फिरोजाबाद को जोड़ने के लिए एन0ओ0सी0 प्राप्त होने पर सेतु निगम विभाग द्वारा यमुना नदी पर निर्माणाधीन पुल का कार्य होगा शुरू।

 

विद्युत विभाग द्वारा नहरों पर विद्युत पोल लगाने हेतु सिंचाई विभाग से लेनी होगी अनापत्ति, पूर्व में लगे विद्युत पोल को तत्काल हटाये जाने के निर्देश, विद्युत पोल न हटने की स्थिति में रू0 100 प्रतिमाह की दर से वसूला जायेंगा जुर्माना।

 

पाईप लाइन के लिए खोदी गई सड़क को तत्काल ठीक कराने एवं ’’हर घर नल’’ परियोजना के कार्यो व संचालित योजनाओं के कार्यों को मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्वक कराये जाने के निर्देश।

 

 

आगरा.13.03.2024/आज जिला पंचायत अध्यक्ष, श्रीमती मंजू भदौरिया की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागर में सिंचाई बन्धु बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जनपद आगरा में चल रही महत्वाकांक्षी परियोजना पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

पूर्व में चयनित आगरा राजवाह को आदर्श नहर घोषित होने पर डा0 मन्जू भदौरिया मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत आगरा ने जनपद की सभी नहरों को आदर्श नहर बनाने की मांग की थी, जिसको शासन से अनुमति मिल गयी है। अब जनपद की सभी नहरो को आदर्श नहर बनाया जायेगा, जिसमें समस्त नहरों के दौला, पटरी तथा नहर की सीमा में जमीन का सीमांकन कर आर0सी0सी0 पोल खडे करा दिये जायेंगे। टूटी पुलियाओं को ठीक कराया जायेगा तथा समस्त नहरों के किनारे वृक्षारोपण कर हरा भरा बनाया जायेगा, एत्मादपुर विधान सभा में पैसई माइनर पर गढी खन्जर से ग्राम पैसई तक ईटो के खड़ंजे का कार्य अतिशीघ्र शुरू करा दिया जायेगा। जिसमें ग्राम के अन्दर सी0सी0 रोड का कार्य होगा। यह कार्य लगभग 03 किमी0 का है। विधान-सभा आगरा ग्रामीण में जनपद आगरा से जनपद फिरोजाबाद को जोडने के लिए यमुना नदी पर मेहरा नाहरगंज (बरौली गूजर) पर बन रहे पुल में अभी Inlent Water Ways Authurity of India से एन0ओ0सी0 प्राप्त होने पर पुल से सम्बन्घित कार्य सेतु निगम विभाग एवं रोड से सम्बन्धित कार्य पी0 डब्लयू0 डी0 विभाग एवं यमुना के कटान को रोकने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा कार्य कराया जायेगा।

बैठक में नहरों पर अनाधिकृत विद्युत विभाग द्वारा विद्युत पोल लगाये जाने पर मा0 अध्यक्ष महोदया् के बार-बार शासन को पत्राचार करने पर कार्यालय प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष िंसंचाई एवं जल संसाधन विभाग, उत्तर प्रदेश, लखनऊ द्वारा आदेश पारित किये गये हैं कि विद्युत विभाग द्वारा नहर पर यदि कोई विद्युत पोल लगाया जायेगा तो उसकी अनापत्ति सिंचाई विभाग से लेना अनिवार्य है तथा यदि पूर्व में विद्युत पोल लगा दिये गये है तो उनको तुरन्त हटवाया जाये, अन्यथा विद्युत पोल न हटने की स्थिति में 100 रू0 प्रतिमाह की दर से जुर्माना वसूला जायें।

विद्युत विभाग के नोडल अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि निजी नलकूप उपभोगता कृषको को मुफ्त विद्युत आपूर्ति उपभोगताओं द्वारा दिनांक 31.03.2023 तक के बिजली के बिल का भुगतान करने पर लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। जिसके लिए विभाग द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके लिए एकमुश्त समाधान योजना भी शुरू हो गयी हो गयी है जिसमें किसान भाई बिजली का बिल जमा कर निजी नलकूप मुफ्त योजना का लाभ उठाये। कृषि विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि उनके यहां चल रही डिजीटल क्रोप सर्वे (आधुनिक फसल निरीक्षण) का कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। जिसमें पंचायत सदस्यों का सहयोग से उक्त कार्य को इसी माह में पूर्ण कर लिया जायेगा। जिससे जनपद में फसल की सही जानकारी उपलब्ध की जा सकेगी। किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भी 02 लाख 62 हजार किसानों को दिया गया है। मा0 अध्यक्ष महोदया् द्वारा वन विभाग को निर्देश दिये गये कि विभाग की खाली जगह एवं नहरो के किनारों पर वृक्षारोपण कराया जायें।

मा0 अध्यक्ष महोदया द्वारा जल निगम को निर्देश दिये गये कि ’’हर घर नल’’ परियोजना के कार्यो को गुणवत्तापूर्वक कराया जाये। जहां-जहां पाईप लाइन के लिए सड़क खोदी जा रही है। उसको तुरन्त सही कराया जायें, जिससे किसी भी जन-मानस को असुविधा का सामना न करना पडें। परियोजना के कार्य की मानिटरिंग कर रहे अधिकारियों द्वारा समय-समय पर कम्पनी/ठेकेदार को कार्य को गुणवत्तापूर्वक कराने हेतु निर्देशित किया जायें तथा पाईप लाईन डालने हेतु खोदी जाने वाली सड़क को भी ठीक बनवाया जायें। मा0 अध्यक्ष महोदया् द्वारा ताज बैराज निर्माण खण्ड द्वारा प्रस्तावित बैराज की समीक्षा करने पर उपस्थित सहायक अभियन्ता द्वारा अवगत कराया कि ताज बैराज निर्माण हेतु अन्तिम अनापत्ति प्रमाण-पत्र एन0एम0सी0जी0 द्वारा प्राप्त होने पर कार्य को अतिशीघ्र प्रारम्भ करा दिया जायेगा। बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि उनके विभाग में संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रत्येक बैठक में उपलब्ध कराई जाये तथा संचालित योजनाओं के कार्य को मानको के अनुरूप गुणवत्तापूर्वक कराये जायें। अंत में सभी अधिकारियों का धन्यवाद देते हुए बैठक समाप्ति की घोषणा श्रीमती मंजू भदौरिया जिला पंचायत द्वारा की गयी।

उक्त अवसर पर सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, नलकूप विभाग, लघु सिंचाई विभाग, वन विभाग, उप निदेशक कृषि विभाग, कृषि विभाग, जल-निगम आगरा, निचली मांट शाखा गंग नहर, मथुरा एवं सिंचाई खण्ड, हाथरस के अधिकारी उपस्थित रहे।

विज्ञापन 3

LIVE FM

You may have missed