Tue. Jul 16th, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

मंडल आयुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई संपन्न

  •  मंडल आयुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई संपन्न
  • आगरा. 24 जून 2024. आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में आज सोमवार को मण्डलीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारीगण, औद्योगिक व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे। बैठक में सर्वप्रथम विगत बैठक की कार्यवृत्त की पुष्टि की गयी। तत्पश्चात प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 की प्रगति प्रस्तुत करते हुए अवगत कराया गया कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष आगरा मण्डल में लगभग 79 प्रतिशत ऋण वितरण किया गया है। वहीं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आगरा मण्डल में लगभग पूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति की गयी है। बैठक में बताया गया कि मंडल स्तर पर कुल 1170 एमओयू हस्ताक्षरित किये गए जिसमें से 527 रेडी फॉर जीबीसी हैं, जनपद आगरा में 361 एमओयू के सापेक्ष 162 रेडी फॉर जीबीसी हैं। लक्ष्य के सापेक्ष एमओयू, जीबीसी हेतु कार्यवाही करने, एमओयू में निवेश को बढ़ाने एवं चारों जनपदों में लैंड बैंक चिन्हित कर यूपीसीडा और संबंधित विकास प्राधिकरण को हस्तांतरण करने के निर्देश दिए।
  • तत्पश्चात मंडलीय उद्योग बंधु समिति की पिछली बैठक में उद्योग बंधुओं द्वारा रखी गई समस्याओं और प्रकरण पर संबंधित को निस्तारण हेतु जो दिशा निर्देश दिए गए थे उसका मंडलायुक्त महोदया द्वारा समीक्षा की गई। औद्योगिक क्षेत्र सिकंदरा में चौकी के पास खड़ी गाडियों को हटवाने के संबंध में कृत कार्यवाही व अनुपालन आख्या तलब की, जिसमें बताया गया कि उक्त स्थल से गाड़ियों को पुलिस डम्पिंग ग्राउण्ड शिफ्ट कराया जा रहा है। मंडलायुक्त महोदया ने एक सप्ताह में सभी निष्प्रयोज्य गाड़ियों को शिफ्ट करने के निर्देश दिए। सिकंदरा फैक्ट्री ऑनर्स एसोसिएशन द्वारा पूर्व बैठक में औद्योगिक क्षेत्र सिकंदरा साइट ए.,बी.,सी., ईपीआईपी में स्ट्रीट लाइट खराब होने की समस्या रखी गई। अवगत कराया गया कि औद्योगिक क्षेत्र सिकन्दरा में 594, ईपीआईपी में 175 तथा फाउण्ड्रीनगर में 160 लाइट लगायीं जा चुकी हैं। विद्युत फाॅल्ट, तार टूटने आदि कारणों से भी लाइटें न जलने की समस्या हुई जिन्हें दुरूस्त कराया जा रहा है। मण्डलायुक्त महोदया द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों में लाइटें लगाने को लेकर हुए अनुबंधित पत्रावली को तलब करते हुए सभी लाइटों को शत प्रतिशत सही करने के निर्देश दिए गये।
  • औद्योगिक क्षेत्र सिकंदरा साइट ए.,बी.,सी. में विद्युत सब स्टेशन स्थापना हेतु भूमि उपलब्धता के संबंध में अवगत कराया गया कि एनएच 2 से बिचपुरी संपर्क मार्ग पर मास्टर प्लान 2021 के अनुसार सन्दर्भित भूमि पर विद्युत सब स्टेशन स्थापित करने हेतु दिया जाना उचित नहीं है। सिकन्दरा साइट सी में सीवर लाइन बिछाए जाने हेतु तैयार की गयी कार्ययोजना की आंगणन धनराशि स्वीकृत करने के संबंध में शासन को पत्र प्रेषित किया गया है। यूपीएसआईडीसी क्षेत्र सिकंदरा में ही पूर्व निर्मित स्टोर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम में जल निकासी की समस्या के स्थायी समाधान हेतु संबंधित विभागों को पुनः पीडब्लूडी विभाग के साथ संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए गये।
  • सिकन्दरा औद्योगिक क्षेत्र में सड़कों के उंचे-नीचे लेवल को समतल कराने हेतु दिये गये निर्देशों के अनुपालन में अवगत कराया गया कि 45 कार्य पूर्ण कराये जा चुके हैं, 21 कार्य प्रगति पर हैं। जून माह के अंत तक सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गये। सिकन्दरा फैक्ट्री ऑनर्स एसोसिएशन की मांग पर नगर निगम द्वारा तैयार कराये गये शौचालय के संचालन एवं रखरखाव की जिम्मेदारी एसोसिएशन को ही किए जाने के निर्देश दिए गये।
  • हरी पर्वत से सेंट जोन्स चौराहे के मध्य रेलवे लाइन के ऊपर सड़क को चौड़ी कराई जाने पर पीडब्ल्यूडी अधिकारी को गंभीरता से लेते हुए शासन में भेजे गए एस्टीमेट को जल्द स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए गए। आगरा से नोएडा हाईवे तथा हाथरस रोड से फतेहाबाद रोड जाने के लिए खंदौली टोल से चढ़ने व उतरने के लिए कट बनाने के लिए आगरा कारपेट मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन अपील की थी। अवगत कराया गया कि आगरा-अलीगढ़ खण्ड पर खंदौली में स्थित यमुना एक्सप्रेसवे से अलीगढ़ में एनएच-509 एवं एनएच-34 के जंक्शन तक नया फोर लेन ग्रीनफील्ड राजमार्ग बनाया जाना प्रस्तावित है जिसके अन्तर्गत खंदौली में दो जगह खंदौली-मई रोड़ एवं यमुना एक्सप्रेसवे पुल के समीप उतार चढ़ाव की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है। फाउण्ड्री नगर में स्ट्रीट लाईट कार्यरत न होने, सड़क व नाली-खंरजे टूटे होने तथा कूड़ा सही से निस्तारण न होने की समस्या के निदान के निर्देश दिए गये थे। व्यापारियों द्वारा अवगत कराया गया कि कार्य प्रगति पर हैं लेकिन कूड़ा निस्तारण और यूजर चार्ज लिए जाने की समस्या बरकरार है। मण्डलायुक्त महोदया ने साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट और यूजर चार्ज से संबंधित नियमावली से एसोसिएशन को अवगत कराने तथा बैठक कर समस्या का निदान कराने के निर्देश दिए।
  • फिरोजाबाद में नगर निगम के स्मार्ट सिटी के अंतर्गत सुभाष चौराहा से रेलवे स्टेशन तक सड़क नाले पटरी और विद्युत लाइन की पिट बनाने के कार्य में मानकों का अनुपालन न होने तथा कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्य की गुणवत्ता के संबंध में जुर्माना लगाए जाने की आख्या उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया था। संबंधित द्वारा अवगत कराया गया कि संस्था पर 1.11 करोड़ का जुर्माना लगाया जा चुका है। मानकों के अनुसार कार्य किया जा रहा है। लगभग 91 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। विधानसभा एत्मादपुर क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग से गढ़ी रामी को जाने वाली सड़क, सम्पर्क मार्ग तथा एनएच-93 से नगला आषा सड़क के चौड़ीकरण हेतु मण्डलायुक्त महोदया की ओर से शासन को पत्र प्रेषित किया जा चुका है। बैठक में नगर निगम द्वारा संपत्ति कर हेतु भेजे नोटिस व आपत्ति निस्तारण के प्रकरण पर निर्देश दिए कि सिकन्दरा औद्योगिक क्षेत्र में नगर निगम द्वारा लगाये जाने वाले सम्पत्ति कर, समायोजन आदि की नियमावली के अनुसार समीक्षा कर ली जाए। वहीं व्यापारियों से अपील की कि अगर संपत्ति कर से जुड़ी कोई आपत्ति है तो उसे दर्ज करायें अन्यथा संपत्ति कर जमा करें।
  • बैठक में औद्योगिक क्षेत्र नुनिहाई में रेलवे लाइन पुलिया तक निर्मित नाले की जल निकासी प्रकरण में अलग से बैठक कर कार्य योजना का प्रस्ताव तैयार करने को निर्देशित किया। अन्त में निवेश मित्र पोर्टल के अन्तर्गत लंम्बित प्रकरणों की समीक्षा की गयी। जनपद फिरोजाबाद में सबसे ज्यादा लंबित प्रकरण होने पर जल्द एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए गये

विज्ञापन 3

LIVE FM