Tue. Jul 16th, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

पर्यटन मंत्री ने किया एतिहासिक कार्य 47.47 करोड का ग्लास म्यूजियम की जनपद को दी सौगात

  • पर्यटन मंत्री ने किया एतिहासिक कार्य 47.47 करोड का ग्लास म्यूजियम की जनपद को दी सौगात
  •  उ0प्र0सरकार के मा0 पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने आज रविवार को कलैक्ट्रेट परिसर में विधिवत तरीके से पूजन कर 47.47 करोड की लागत से निर्मित होने वाले ग्लास म्यूजियम एवं पर्यटन सूचना केन्द्र का षिलान्यास किया। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी का जनपद के कांच से जुडे़ उद्योगपतियोें, गणमान्य नागरिकों व जनप्रतिनिधियों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। 
  •                                     कार्यक्रम के दौरान एक बडी जन सभा को सम्बोधित करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि फिरोजाबाद कांच उद्योग का केंद्र है, जिसे ‘‘भारत का कांच शहर‘‘ भी कहा जाता है, अपने जीवंत कांच उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। फिरोजाबाद में कांच निर्माण की एक समृद्ध विरासत है, जो कई शताब्दियों पुरानी है। इसकी कांच फैक्ट्रियां विभिन्न प्रकार के कांच उत्पादों का उत्पादन करती हैं, जिनमें उत्तम झूमर और लैंप से लेकर जटिल चूड़ियाँ और सजावटी वस्तुएँ शामिल हैं। उन्होने कहा कि इस व्यापक परियोजना का उद्देश्य न केवल फिरोजाबाद में कांच बनाने की समृद्ध परंपरा को प्रदर्शित करना है, बल्कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर शिक्षा, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं भी प्रदान करना है। प्रदर्शन क्षेत्रों, दीर्घाओं, ऑडिटोरियम और एक पर्यटन केंद्र का एकीकरण आगंतुकों के लिए एक बहुमुखी अनुभव ही सुनिश्चित नहीं कराऐगा बल्कि फिरोजाबाद के कांच उद्योग के महत्व और सुंदरता को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उजागर करेगा।
  •                                        पर्यटन मंत्री ने इस परियोजना के बारें में विस्तार से बताया कि 450 सीटिंग क्षमता का एक ऑडिटोरियम हाॅल, 150 व्यक्ति की क्षमता का एक बहुउद्देशीय हॉल, एक प्रदर्शनी कक्ष, 50-75 व्यक्ति की क्षमता का कार्यशाला क्षेत्र, एक वॉच टावर, 120 व्यक्ति की क्षमता का कैफेटेरिया, 150 व्यक्ति की क्षमता का ओपन एयर थिएटर, बडी क्षमता वाले सम्मेलन कक्ष का पर्यटक सूचना केंद्र का बैठक कक्ष, कार्यालय के साथ ही ठहरने की सुविधाएं, चाहरदीवारी और अन्य साइट विकास कार्य किए जाएगंेे। उन्होने मौके पर ही पर्यटन के एम डी को म्यूजियम के कार्य पूर्ण होने का समय तय कराते हुए पूंछा कि यह परियोजना जनपद वासियों को कबतक सौंप दी जाएगी जिस पर एमडी ने बताया कि आगामी एक वर्ष मेें जून 2025 को परियोजना पूरी कर फिरोजाबाद की जनता को सौंप दी जाएगी। मंत्री जी ने मंच सेे ही कार्यदायी संस्था को निर्देष दिए कि पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में परियोजना पूरी करने में कोई कोताही न बरती जाए, उन्होने कहा कि इसके लिए धन की कमी न होने दी जाएगी। इस अवसर पर उन्होने यह भी बताया कि पिछली वित्तीय वर्ष में फिरोजाबाद के लिए पर्यटन विभाग द्वारा 165 करोड़ के विभिन्न कार्य हुए है। उन्होने कहा कि आगे भी वह फिरोजाबाद के विकास में कोई कोताही नही छोडेंगंे। इस अवसर पर प्रदेष सरकार की विभिन्न लाभार्थीपरख योजनाओं के लाभार्थियांे को स्वीकृति पत्र, प्रधानमंत्री आवास की चाबी, विद्यार्थियों को टेबलेट, कृषि विभाग के लाभार्थियों को चेक आदि वितरण किए गए।
  • कार्यक्रम के दौरान सदर विधायक मनीष असीजा, टूण्डला विधायक प्रेमपाल धनगर, महापौर कामिनी राठौर, भाजपा जिलाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह, महानगर अध्यक्ष राकेष शंखवार, ब्लाॅक प्रमुख अरांव कमलेष राजपूत, जिलाधिकारीरमेश  रजंन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित व मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने भी जनसभा को सम्बोधित करते हुए इस बडी परियोजना के लिए मा0 पर्यटन मंत्री जी की सराहना करते हुए जनपद वासियों को इसके अनेकों लाभ बताए और जनपद में पर्यटन को बढावा मिलनेे से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलने के अवसर पैदा होने की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डा0 मुकेष मणिकंचन ने किया, इस अवसर पर प्रमुख उद्योगपति, कांच से जुडे़ कारीगर, व्यापरी एवं बडी संख्या में लोग उपस्थित रहें
  • ब्यूरो भुवनेश कुमार

विज्ञापन 3

LIVE FM