Sun. May 19th, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में हुई गेहूं खरीद के संबंध में संभागीय खाद्य नियंत्रक आगरा मण्डल की समीक्षा बैठक

 

  • मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में हुई गेहूं खरीद के संबंध में संभागीय खाद्य नियंत्रक आगरा मण्डल की समीक्षा बैठक
  • आगरा 19 अप्रैल। आज शुक्रवार को मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में रबी क्रय वर्ष 2024-25 के अन्तर्गत गेहूं खरीद के संबंध में संभागीय खाद्य नियंत्रक आगरा मण्डल की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और मथुरा जनपद में खाद्य विभाग, पीसीएफ, पीसीयू तथा भा0खा0नि0 एजेंसी द्वारा स्वीकृत केन्द्रों से क्रमिक गेहूं खरीद की समीक्षा की गयी। चारों जनपदों में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष बहुत कम मात्रा में गेहूं खरीद की गयी। 40 लाख मीट्रिक टन के सापेक्ष सिर्फ 10397 मीट्रिक टन ही गेंहू खरीदा गया। सबसे खराब स्थिति फिरोजाबाद और मैनपुरी में देखने को मिली जिसमें क्रमश: लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 5 प्रतिशत और 2 प्रतिशत मात्रा में ही गेहूं खरीदा गया। इस पर मंडलायुक्त महोदया ने कड़ी नाराजगी जताई। वहीं पूरे मण्डल में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कुल 25 प्रतिशत ही गेहूं खरीद पर भी नाराज होते हुए उन्होंने चारों जनपदों के जिला खाद्य विपणन अधिकारी को चेतावनी जारी करने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। वहीं गेहूं खरीद में एंजेसियों की आपसी समीक्षा करने पर पीसीएफ एजेंसी द्वारा सबसे कम गेहूं खरीदा गया। पीसीएफ अधिकारियों पर नाराजगी जताई एवं जानकारी दिए बिना बैठक से पीसीएफ क्षेत्रीय प्रबन्धक के गैरहाजिर रहने पर उनके खिलाफ लिखित नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
  • आगरा में 52 केन्द्रों में से 41 केन्द्रों से, फिरोजाबाद में 70 में से 58 केन्द्रों से, मैनपुरी में 78 में से 67 केन्द्रों से और मथुरा में 84 में से 66 केन्द्रों से ही गेहूं खरीदा गया जबकि शेष केन्द्रों से गेहूं नहीं खरीदा गया, विशेषकर मथुरा जिले में आवक ज्यादा होने के बावजूद गेहूं खरीद में निर्धारित लक्ष्य से काफी पीछे रहने पर नाराजगी जताई। मंडलायुक्त महोदया ने स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी स्वीकृत केन्द्रों से गेहूं खरीदा जाए। जिन केन्द्रों से खरीदा जाना संभव नहीं है उन्हें दो दिन के अंदर शिफ्ट किया जाए।
  • किसानों को देय भुगतान की समीक्षा की गयी। मण्डल में लगभग 2066 किसानों को 17.78 करोड़ का भुगतान किया गया जबकि 5.87 करोड का भुगतान बाकी है। किसानों को पूर्ण भुगतान के निर्देश दिए। वहीं जनपदवार किसानों के पंजीयन के लक्ष्य की समीक्षा की गयी। आगरा में 12 हजार के सापेक्ष सिर्फ 2082, फिरोजाबाद में 16 हजार के सापेक्ष 5033, मथुरा में 23931 के सापेक्ष 3729 और मैनपुरी में 24 हजार के सापेक्ष सिर्फ 2606 किसानों के ही पंजीयन किये गए हैं। किसानों के बेहद कम पंजीयन होने पर नाराजगी जताई एवं आगामी 10 दिन में 90 प्रतिशत पंजीयन का लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए।
  • आगरा मण्डल में गेहूं खरीद की स्थिति बेहद खराब होने पर मंडलायुक्त महोदया ने निर्देश दिए कि गेहूं खरीद के निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु गंभीरता से प्रयास करने होंगे। जिलाधिकारी स्तर से संबंधित को अर्द्धशासकीय पत्र जारी किए जाएं। साप्ताहिक निर्धारित लक्ष्य की समीक्षा करते हुए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में गेहूं खरीदा जाए। लापरवाही करने वालों के खिलाफ जिम्मेदारी तय की जाए।

विज्ञापन 3

LIVE FM