Fri. Jul 12th, 2024

News India19

Latest Online Breaking News

मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई सम्पन्न  जनपद में एक भी मातृ मृत्यु न हो, नियमित टीकाकरण कराने तथा पोर्टल पर सही डाटा अपलोड करने के दिए निर्देश

 

मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई सम्पन्न

जनपद में एक भी मातृ मृत्यु न हो, नियमित टीकाकरण कराने तथा पोर्टल पर सही डाटा अपलोड करने के दिए निर्देश

 

आशाओं द्वारा सघन मॉनिटरिंग, गर्भवती माताओं की प्रसव पूर्व सघन जांच तथा काउंसलिंग कराने के दिए कड़े निर्देश

 

आगरा.13.03.2024/आज मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में सर्वप्रथम मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद में डाक्टरों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली, जिसमें बताया गया कि 14 चिकित्सक नियमित तथा 11 संविदा पर कार्यरत हैं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने सीटीस्कैन, डायलेसिस, बायोमेडिकल इक्यूपमेंट, मेंटिनेंस, टेलीमेडिशन आदि की प्रगति रिपोर्ट तलब की, 102 एम्बुलेंस सर्विस व 108 एम्बुलेंस सर्विस की टाइमिंग के बारे में जानकारी ली, जिसमें 102,108 एम्बुलेंस सेवा को ए प्लस , बायोमेडिकल इक्विपमेंट, सीटी स्कैन, टेली रेडियोलॉजी, डायलिसिस प्रोग्राम आदि में भी ए प्लस ग्रेड मिला है। बैठक में जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा की गयी, जिसमें गत वर्ष के सापेक्ष माह फरबरी में विकास खण्ड, शमशाबाद, जैतपुर कला, जिला महिला चिकित्सालय की प्रगति ठीक न पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा सभी एमओआईसी को निर्देशित किया कि आशा सहायतित प्रसव सेवा में उल्लेखनीय प्रगति न होना बताता है कि आशा व एमओआईसी द्वारा गम्भीरता पूर्वक कार्य नहीं किया जा रहा है।

बैठक में जननी सुरक्षा व पीएम मातृ वंदना योजना में लाभार्थियों यथाशीघ्र भुगतान करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने पीएम मातृ वंदन योजना में लाभार्थी को मौके पर लाभ दिलाये जाने के निर्देश दिए, जिसमें रजिस्ट्रेशन, बैंक एकाउन्ट, आइएफएससी कोड, आधार इत्यादि की जानकारी देने की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया। बैठक में आशाओं के भुगतान की प्रगति की समीक्षा की गई जिसमें भुगतान प्राप्त आशाओं का प्रतिशत 97 प्रतिशत रहा। सीडीओ ने आशा, लिंक वर्कर्स इत्यादि के लंबित भुगतान हेतु ब्लॉक वाइज अवशेष लम्बित भुगतान कर आख्या उपलब्ध कराने को निर्देशित किया। बैठक में सीडीओ ने मातृ मृत्यु दर की समीक्षा की, जिसमें बताया गया कि जनपद में 04 मातृ मृत्यु दर्ज की गई है, सीडीओ ने सभी केसों की लाइन लिस्टिंग किये जाने तथा सम्बन्धित एमओआईसी को फिजिकल ट्रेनिंग कराने तथा सभी गर्भवती माताओं की सघन मॉनीटरिंग व जांच के निर्देश दिए। एक भी मातृ मृत्यु न हो, को सुनिश्चित करने को निर्देशित किया।

बैठक में पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान की समीक्षा में बाह व सैया, पीएम मातृ वंदना योजना में अर्बन क्षेत्र, खंदौली, फतेहाबाद, शमशाबाद, अछनेरा,खेरागढ, फतेहपुर सीकरी, एत्मादपुर की प्रगति कम पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की।

बैठक में सिजेरियन केस की समीक्षा में भी स्थित संतोषजनक मिली, बैठक में संपूर्ण टीकाकरण की समीक्षा की गई, मुख्य विकास अधिकारी ने सभी सीएचसी, पीएचसी प्रभारी को कार्यस्थल पर रहने के सख्त निर्देश के साथ ऐसे सभी एमओआईसी के कार्यस्थल पर उपस्थित न रहने वालों के विरुद्ध सीएमओ को कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में सिक न्यू वोर्न के एन यूनिट, चाइल्ड डेथ रिव्यू प्रोग्रेस की समीक्षा की गई जिसमें पोर्टल पर सही डाटा अपलोड नही करने पर नाराजगी व्यक्त की, फैमिली प्लानिंग, मंत्रा एप, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम तथा वित्तीय प्रगति की समीक्षा की, बैठक में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत ड्यू लिस्ट की प्रगति संतुष्टजनक न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ड्यू लिस्ट बनाये जाने और टीकाकरण कराने के निर्देश दिए।

बैठक में, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरूण कुमार श्रीवास्तव, डीपीएम श्री कुलदीप भारद्वाज, डब्ल्यूएचओ से श्रीमती महिमा, श्री अरविन्द शर्मा, राहुल कुलश्रेष्ठ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

विज्ञापन 3

LIVE FM